Treatment Plan

शराब पीने और शांत रहने के बारे में आशावादी विश्वास करना या महसूस करना मुश्किल है। वह व्यक्ति विश्वास खो देता है क्योंकि वह अपने पीने को जारी रखने के लिए वर्षों से अपने परिवार को झूठ बोल रहा है। रोकने के उनके वादे कई बार किए गए हैं कि कोई भी अब उनके शब्दों पर अब विश्वास नहीं करता है। उसे अलग-अलग कार्य करने के लिए, भरोसा करने के लिए या किसी भी आशा को बनाए रखने के लिए कि वह अपने पीने को रोकने के लिए गंभीरता से प्रयास करेगा यह परिवार के सदस्यों के लिए आसान नहीं है।
शराब के लिए, परिवार से विश्वास और समर्थन की कमी पीने का एक और बहाना है। अल्कोहल परिस्थितियों और लोगों को उनकी आदत के लिए दोषी ठहराते हैं और अपने कार्यों के लिए व्यक्तिगत ज़िम्मेदारी लेने से इनकार करते हैं। प्रयास की कमी के लिए यह अस्वीकार अक्सर मुख्य कारण होता है। अक्सर शराब पिने के अनेक बहाने होते हैं, “मैं काम से संबंधित तनाव, वित्तीय समस्याएं, पत्नी जो हमेशा परेशान होती है या माता-पिता जो मुझे समझ में नहीं आते” के कारण पीते हैं। यह जाहिर करना होता हैं की गलती हमेशा किसी और का है, न कि उसका। एक शराबी वास्तव में बदल सकते हैं इससे पहले कि इन त्याग को संबोधित करने की जरूरत है।
एक स्वीकृति कि वह अत्यधिक पी रहा है, कि अल्कोहल उसे नुकसान पहुंचा रहा है, कि उसे बदलने के लिए कुछ करना है और इस बदलाव को लाने के लिए व्यक्तिगत ज़िम्मेदारी लेना आवश्यक है यदि इलाज सफल होना आवश्यक है।
परिवार और मरीज़ एक जैसे जटिल समस्या के लिए आसान समाधान ढूंढते हैं। वे एक जादुई इलाज की तलाश में हैं जो अस्तित्व में नहीं है। कोई इंजेक्शन या कुछ गुप्त जड़ी बूटी भी है, जो शराब का इलाज कर सकती है। इसका मतलब यह नहीं है कि शराब छुड़ाने के लिए केवल इन्हीं इलाज की जरुरत है। उपचार है – केवल कोई आसान तरीका नहीं है। शराब से होने वाले प्रयासों और वसूली प्रक्रिया में परिवार की भागीदारी के साथ, छुड़ाने की उम्मीद जरुरी है। शराब से छुड़ाने की एक लंबी अवधि की प्रक्रिया है। डब्ल्यूएचओ, अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन, और अमेरिकन साइकोटिक एसोसिएशन ने एक रोग के रूप में परिभाषित अल्कोहोलिस किया है।
यह रोग शरीर, मन, भावनाओं, मूल्य प्रणाली और शराब के रिश्तों को प्रभावित करता है। शराब पीने के लिए शराब पीने के लिए, उनके व्यक्तित्व के इन सभी क्षेत्रों का इलाज करने की आवश्यकता है। यह एक जटिल उपचार प्रक्रिया है।

उपचार सफल होने के लिए कुछ चरणों का पालन करना है:

पहला चरण:

निकासी के लक्षणों का उपचार: जब एक शराब पीने से रोकता है, उसका शरीर पेय के लिए उत्सुक होता है, तो उसे पसीना, हिलना और नींद की कमी, जलन और बेचैनी होगी। कुछ दवाएं हैं जो इन निकासी के लक्षणों का सामना करने में उनकी मदद कर सकती हैं।

दूसरा चरण:

रखरखाव उपचार: निकासी के लक्षणों में से एक बार, अल्कोहल को दीर्घ अवधि में शराब छोड़ने में मदद मिली है। वह एक दिनचर्या का पालन करता है; वह खुद को अपनी संवेदना बनाए रखने के लिए आवश्यक चीजों को करने के लिए अनुशासित करता है। वह आत्मनिरीक्षण करता है, वह अतीत की गलतियों की मरम्मत के लिए सुधारात्मक कार्यवाही करना शुरू कर देता है, वह अपने परिवार और समाज के साथ खुद को फिर से बदलना शुरू कर देता है। आखिरकार, वह समाज के उत्पादक और जिम्मेदार सदस्य बनना शुरू कर देता है।

तीसरा चरण:

रोकथाम: अल्कोहलिक्स को सफल होने से पहले कई बार कोशिश करनी पड़ती है। किसी भी आदत के साथ राहत आम है। कुछ तकनीकें एक विश्राम से बचने में सहायक होती हैं। अल्कोहल इन तरीकों और तकनीकों को पहले पेय से दूर रहने के लिए प्रेरित करता है। वह समझता है कि यह पहला पेय है जो नुकसान करता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

नया परिवर्तन सेवा संस्थान नशा मुक्ति केंद्र को आप डोनेट कर नशे से ग्रस्त मरीजों को उपचार करने और सहयोग करने हेतु अपना योगदान करें। हमारा संपर्क नंबर हैं - +91- 9950898758